क्या ज्यादा Gym करना है खतरनाक, जानिए फिटनेस के लिए कितनी देर करें वर्कआउट

0
17
Advertisement


Side Effects Of Over Exercise: पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच फिटनेस को लेकर क्रेज काफी बढ़ा है. ऐसे में लोग घंटो जिम में एक्सरसाइज करते हैं. फिट रहना और उसके लिए व्यायाम करना अच्छी बात है, लेकिन कुछ लोगों के लिए एक्सरसाइज एक सनक बन जाती है. वो घंटों हार्डकोर एक्सरसाइज करते हैं. फिटनेस के लिए अपनी बॉडी टाइप को समझे बिना ही हाई इंटेंसिटी वेट ट्रेनिंग करते हैं. इससे शरीर पर नेगेटिव इंपेक्ट पड़ता है. घंटों हार्डकोर एक्‍सरसाइज करने से ब्रेन हैमरेज और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा हो जाता है. जानिए आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए. 

कितनी देर करना चाहिए हार्डकोर एक्सरसाइज
डॉक्टर्स का कहना है कि आम लोगों को हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज (High Intensity Exercise) करने से बचना चाहिए. आपको फिट रखने के लिए सिर्फ 20 से 25 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए. आपको दिनभर में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. डॉक्टर्स का कहना है कि हाई इंटेंसिटी वर्कआउट सिर्फ एथलीट्स को करना चाहिए.

कितनी एक्सरसाइज है जरूरी
एक्सरसाइज करना जरूरी है लेकिन शरीर पर उतना ही दबाव डालना चाहिए, जितना शरीर झेल पाए. आपको हफ्ते में सिर्फ 5 दिन व्यायाम करना फायदा पहुंचा सकता है. आपको फिटनेस के लिए आधा घंटा वर्कआउट करना काफी है. इस लाइफस्टाइल से स्ट्रोक, डायबिटीज, एंग्जाइटी और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

ज्यादा एक्सरसाइज करने से खतरा
कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि हाई इंटेंसिटी का व्यायाम (High Intensity Exercise) अचानक दिल की धड़कनों को बंद कर सकता है. कई बार ज्यादा एक्सरसाइज करना ब्रेन हैमेरेज का कारण भी बन सकता है. कई बार ज्यादा एक्सरसाइज करने से कार्डियक अरेस्ट (SCA) और ब्रेन हैमेरेज का खतरा बन जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
ये भी पढ़ें: Ageing: 40 की उम्र में ज्यादातर महिलाएं अपनाती हैं यह आदतें, इसलिए समय से पहले ही दिखने लगती हैं उम्र दराज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement