कमर से नीचे बहुत फैट बढ़ रहा है, तो रोज करें ये 2 योगासन हो जाएंगे एकदम फिट

0
42


Yoga For Lower Body Weight Loss: कुछ लोग शरीर के निचले हिस्से में वजन बढ़ने से परेशान रहते हैं. खासतौर से महिलाओं के लोवर बॉडी पार्ट्स पर काफी फैट चढ़ जाता है. हिप्स और थाईज पर मोटापा सबसे जल्दी आता है और सबसे मुश्किल से कम होता है. ऐसे में आपको नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज और योग जरूर करने चाहिए. आज हम आपको ऐसे 2 सरल आसन बता रहे हैं जिन्हें आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए योग सबसे आसान तरीका है. योग से न सिर्फ मन को शांति मिलती है, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है. दिनभर की थकान और दर्द को योग के जरिए भगाया जा सकता है. जो लोग नियमित रुप से योग करते हैं उनका वजन भी कंट्रोल रहता है. जानते हैं कौन से योगासन हैं जिनसे शरीर के निचले हिस्सा यानि पैरों की चर्बी कम होती है. 

लोअर बॉडी के लिए योगासन 

1- गत्यत्मक अंजनेयासन- इस योगाआसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब अपने बाएं पैर को पीछे की ओर लेकर जाएं और दाहिने पैर के तलवे को जमीन पर रखें. इसके बाद दोनों हाथों को सिर के ऊपर की ओर लेकर जाएं और मिला लें. इसके बाद धीरे धीरे पीछे की ओर झुकने की कोशिश करें. आप जितना पीछे जा सकें जाएं और अपने हाथों को भी लेकर जाएं. करीब 30 सेकंड तक इसी पोजीशन में रहें और फिर खड़े हो जायें. इससे आपकी लोवर बॉडी का वजन कम होने लगेगा.

2- बद्ध त्रिकोणासन- इस योगासन को करने के लिए पहले दोनों पैरों को गैप देकर खड़े हो जाएं. अब दाएं पैर को दाईं ओर मोड़कर रखें और दाएं तरफ झुक जाएं. अब अपने कंधे की ऊंचाई जितना दोनों हाथों को बगल में फैलाएं. गहरी सांस लें और दाईं ओर झुकें. आपकी नजर नज़र सामने की ओर रहे और फिर दाएं हाथ से दाएं पैर को छूने की कोशिश करें. अपना बायां हाथ आसमान की ओर लेकर जाएं. अपनी आंखों को बाएं हाथ की उंगलियओं की ओर रखें. इसके बाद सीधे हो जाएं. और इसी तरह दूसरे हाथ से भी एक्सरसाइज करें. आपको इसे 20 बार करना है.  

अगर आप नियमित रुप से इन दोनों योगासन को करते हैं तो इससे आपके पैर, हिप्स और थाईज पतले हो जाएंगे. इससे आपकी लोवर बॉडी कुछ ही दिनों में शेप में आ जाएगी. इससे आपकी ओवरऑल फिटनेस भी बढ़ेगी. शरीर का निचला हिस्सा टोन होगा और आप एकदम फिट नजर आएंगे. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Pigmentation Prevention: समय से पहले झाइंया आपको बूढ़ा बना सकती है, जानिये कैसे ग्रीन टी से ठीक हो सकती है ये परेशानी

ये भी पढ़ें: Watermelon Seeds Benefits: तरबूज के बीजों से पाएं गुलाबी निखार, इस तरह करें इस्तेमाल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link