एलर्जी की क्यों होती है शिकायत? जानें इसके कारण और बचाव

0
5


Causes of Allergies: एलर्जी होना एक आम समस्या है. ये किसी भी हो सकती है. इसके साथ ही यहां ये जानना भी बताना भी जरूरी है कि एलर्जी कई तरह की होती है, जैसे स्किन एलर्जी, डस्ट एलर्जी और खान-पान से होने वाली एलर्जी. एलर्जी होने पर शरीर पर दाने, चकत्ते और रैशेज, सर्दी-खांसी होना, छींके आना और सूजन तक की समस्या हो जाती है. एलर्जी होने के कई कारण होते हैं, जिनमें से एक कमजोर इम्यूनिटी भी होती है. आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं एलर्जी होने के कारणों और उनसे बचने रहने के तरीकों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

क्या होती है एलर्जी

जब हमारा शरीर किसी चीज को बर्दाश्त नहीं कर पाता और उसके संपर्क में आने से ओवर-रिऐक्ट करता है, तो उसे एलर्जी कहते हैं. एलर्जी किसी खास तरह की खुशबू, खान-पान की चीजों से, धूल-मिट्टी से और धुएं से हो सकती हैं. एलर्जी में खुजली, छींक, सांस लेने में तकलीफ और आंख-नाक से पानी आने की समस्या हो जाती है.

एलर्जी के कारण

खाने की चीजों से

कुछ लोगों को खाने की चीजों से भी एलर्जी होती है. इनमें मूंगफली, दूध, अंडा आदि शामिल हैं. दरअसल, इन चीजों से एलर्जी होने पर इनके सेवन के बाद जी मिचलाना, शरीर में खुजली होना या पूरे शरीर पर दाने और चकत्ते निकलने जैसी समस्या हो सकती है.

धूल के कणों से

कुछ लोगों को डस्ट एलर्जी होती है. ऐसे लोग जैसे ही धूल के कणों के संपर्क में आते हैं, उन्हें छींक आना शुरू हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि धूल के कणों में माइक्रोब्स होते हैं जो हमारे आसपास मौजूद रहते हैं. माइक्रोब्स ज्यादा ह्यूमिडिटी में पनपते हैं. इनसे छींक के साथ-साथ आंख-नाक से पानी आना भी शुरू हो जाता है.

कीट और मच्छर

जिन लोगों को स्किन एलर्जी होती है, उन्हें यदि कोई कीड़ा या मच्छर काट ले, तो तुरंत उनकी स्किन रेड हो जाती है. ज्यादातर लोगों की स्किन लाल होने के बाद एकदम सूज जाती है. इसके साथ ही उन्हें इससे बुखार तक हो सकता है.

कैसे है बचाव संभव

बच्चों में एलर्जी न हो, इसके लिए उनकी इम्यूनिटी मजबूत करने वाला खाना खिलाएं, साथ ही उन्हें धूल-मिट्टी और धूप में खेलने दें, ताकि उनके शरीर को उन चीजों को सहने की क्षमता मिले साथ ही उनमें इम्यून सिस्टम विकसित हो. इसके अलावा जिन लोगों को धूल-धुएं से एलर्जी है, वह हमेशा मास्क लगाकर घर से निकलें और ऐसी चीजों को खाने से बचें, जिनसे आपका शरीर ओवर रिएक्ट करता हो.

ये भी पढ़ें: 

Parenting Tips: बच्चे के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन और मिनरल्स, नहीं तो बार-बार पड़ेगा बीमार

Parenting Tips: लड़ने-झगड़ने वाले बच्चे को कैसे समझायें, जानिये इस परेशानी के आसान उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link