एक्सरसाइज के बाद किए गए ये स्ट्रेच दिनभर रखेंगे रिलेक्स

0
19
Advertisement


Stretches After Workout To Keep You Relax: अगर आप अपनी फिटनेस  को लेकर चिंतित रहते हैं, तो आप रोजाना एक्सरसाइज (Exercise or Workout) जरूर करते होंगे. जिससे आपकी फिटनेस हमेशा ऐसी ही बनी रहती है और आप हमेशा एकदम परफेक्ट फिट, स्वस्थ नजर आते हैं. लेकिन क्या आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करने के बाद स्ट्रेचिंग (Stretching After Workout) करते हैं? अगर नहीं करते हों, तो इसे भी अपनी जीवनशैली में जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि वर्कआउट के तुरंत बाद स्ट्रेचिंग करना बेहद जरुरी होता है, यह भी आपके वर्कआउट रूटीन का अहम हिस्सा होती है.

 एक्सरसाइज करने बाद क्यों जरुरी है स्ट्रेचिंग करना?

कई लोग हैवी वर्कआउट करने से पहले तो स्ट्रेचिंग करते हैं, लेकिन वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे करने से आपको एक्सरसाइज के पूरे फायदे नहीं मिल पाते हैं. इसलिए वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी होता है. इससे मांसपेशियां को आराम मिलता हैं. साथ ही साथ स्ट्रेचिंग करने से बॉडी फ्लैक्सिबल भी होती है, इसलिए आपको वर्कआउट के बाद बॉडी स्ट्रेचिंग करना जरुरी होता हैं.

 इन तरीको से आप आसानी से स्ट्रेचिंग कर सकते हैं

पीठ को स्ट्रेच करने के लिए सबसे पहले आप एक जगह सीधे खड़े हो जाएं. अब हल्का सा पीछे की तरफ झुकते हुए अपने हाथों को लोअर बैक की तरफ ले जाएं और फिर मसल्स को स्ट्रेच करें. इससे आपको पीठ में होने वाले दर्द में काफी आराम मिलेगा.

अपने दोनों हाथों को स्ट्रेच करने के लिए हाथों को सिर के ऊपर की ओर ले जाएं. और फिर दोनों हाथों को जोड़कर एड़ी उठाकर तेजी से स्ट्रेच करें. इसे आप कम से कम 5-6 बार करें. ऐसा करने से आपके हाथों की मसल्स रिलेक्स हो जाएंगी .

अपनी कमर को स्ट्रेच करने के लिए दोनों पैरों को कंधों के बराबर चौड़ाई में खोल लें. इसके बाद अपने दोनों घुटनों को हल्का सा मोड़ लें. अब आप आगे की तरफ झुक जाएं और फिर अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रख लें. अब अपने मसल्स को स्ट्रेच करने की कोशिश करें.

अगर आप भी एक्सरसाइज करने के बाद स्ट्रेचिंग करना भूल जाते हैं, तो अब से इसे अपने वर्कआउट रूटीन का हिस्सा जरूर बना लें. क्योंकि ऐसा न करने पर आपके शरीर को नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं.   नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से शरीर को कई तरह से फायदे मिलते हैं.

ये भी पढ़ें

हाथों पर पपड़ी की तरह दिख रही है उतरती हुई मेहंदी, इन टिप्स से आसानी से हटाएं

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग की कैसे हुई स्थापना? यहां इस रूप में विराजमान हैं शिव-पार्वती

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Advertisement