आज कॉमनवेल्थ T-20 क्रिकेट के फाइनल में भारत Vs ऑस्ट्रेलिया: भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4 रनों से हराया, रात 9:30 बजे से मैच

0
22
Advertisement


बर्मिंघम41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने खुद से मजबूत मानी जा रही इंग्लैंड को हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स के विमेंस टी-20 क्रिकेट के फाइनल में जगह बना ली है। आज रात 9:30 बजे फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट कटाया है।

पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हुआ है क्रिकेट
भारतीय विमेंस क्रिकेट टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में इतिहास रच दिया है। भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार विमेंस क्रिकेट को शामिल किया गया और भारतीय टीम ने पहले ही अटैम्प्ट में फाइनल में जगह बना ली है।

ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकती है इंडियन विमेंस टीम
इंग्लैंड की ही तरह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टी-20 में इंडियन विमेंस टीम का रिकॉर्ड बहुत बेहतर नहीं है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 T-20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें टीम इंडिया को सिर्फ 6 मैचों में जीत मिली है। 16 दफा ऑस्ट्रेलियाई टीम जीती है और 1 मैच में कोई परिणाम नहीं आ सका। हालांकि जिस शानदार तरीके से करीबी मुकाबले में भारतीय महिलाओं ने इंग्लिश टीम को परास्त किया, उसे देखकर कहा जा सकता है कि भारत फाइनल में जीत के दावेदार के तौर पर उतरेगा।

स्मृति मंधाना ने सेमीफाइनल में खेली धमाकेदार पारी
टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 160 रन बनाए। स्मृति मंधाना ने 32 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। जेमाइमा रोड्रिगेज ने 31 गेंदों पर 44 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी। कप्तान नैट शिवर ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। भारत की ओर से स्नेह राणा ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए।

स्मृति मंधाना की पारी की बदौलत भारतीय टीम इंग्लैंड के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर सकी।

स्मृति मंधाना की पारी की बदौलत भारतीय टीम इंग्लैंड के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर सकी।

पहले विकेट के लिए तूफानी साझेदारी
मंधाना और शेफाली ने भारतीय टीम को तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट की साझेदारी में 7.5 ओवर में 76 रन जोड़े। फ्रेया कैंप ने शेफाली का विकेट लिया। मंधाना को नताली स्किवर ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद भारतीय पारी कुछ धीमी हो गई। भारत के 100 रन 13 ओवर में पूरे हुए। कप्तान हरमनप्रीत कौर 20 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुईं। जेमाइमा शुरुआत में धीमी खेलीं लेकिन बाद में उन्होंने रफ्तार बढ़ाने में सफलता हासिल की। दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद पर 22 रन बनाए।

17 ओवर तक इंग्लैंड की टीम थी जीत की दावेदार
इंग्लैंड ने 17 ओवर में तीन विकेट खोकर 135 रन बना लिए थे। मेजबान टीम को आखिरी तीन ओवर में 30 रन की जरूरत थी और दो सेट बैटर कप्तान नैट शिवर और एमी जोंस क्रीज पर थीं। यहां से भारतीय गेंदबाजों ने पासा पलट दिया। स्नेह राणा ने 18वें ओवर में सिर्फ 3 रन दिए और जोंस का विकेट भी ले लिया। आखिरी दो ओवर में इंग्लैंड को 27 गेंदों की जरूरत थी। पूजा वस्त्रकार ने 19वें ओवर में 13 दिए। आखिरी ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 14 और टाई के लिए 13 रन की जरूरत थी लेकिन 9 रन ही बन पाए।

स्नेह राणा ने सेमीफाइनल के 4 ओवर के स्पेल में 28 रन देकर दो विकेट लिए।

स्नेह राणा ने सेमीफाइनल के 4 ओवर के स्पेल में 28 रन देकर दो विकेट लिए।

फाइनल में दोनों टीमों की प्लेइंग- XI

इंडिया प्लेइंग XI : शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमाइमा रोड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, स्नेह राणा, मेघना सिंह, रेणुका सिंह

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग : मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली, बेथ मूनी, रचेल हेंस, ग्रेस हैरिस, ताहलिया मैक्ग्रा, एश्ली गार्डनर, जेस जोनासन, मेगन शूट, डार्सी ब्राउन, एलाना किंग

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement